वाशिंगटन । अमेरिका के कोलोराडो में अमेरिकी वायु सेना अकादमी में कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन मंच पर एक बालू की बोरी से ठोकर खाकर गिर पड़े। जिससे उनकी उम्र को लेकर बहस एक बार फिर से बढ़ गई। हालांकि बाइडेन को कुछ सेकंड के भीतर वापस उठा लिया गया और वे जल्दी से अपनी सीट वापस आ गए। 
बाइडेन ने उठने में मदद किए जाने के बाद अपने पीछे कुछ इशारा किया। ऐसा लगता है कि बाइडेन टेलीप्रॉम्प्टर को रखने के लिए इस्तेमाल किए गए सैंडबैग पर फंस गए थे। वह बाद में अन्य अधिकारियों के साथ मिले और मुस्कुराते हुए ‘थम्स अप’ का संकेत किया। वहीं व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन का स्वास्थ्य अच्छा है। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति एक रेत से भरी एक बोरी से ठोकर खा गए थे। इसके पहले अपने भाषण में रूस और चीन की चुनौतियों का हवाला देकर बाइडेन ने नेवी के स्नातकों को चेतावनी दी कि वे तेजी से अस्थिर होती दुनिया के दौर में सेवा में प्रवेश करने वाले हैं। 
गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति का पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बाइडेन 2024 में फिर से चुनावी दौड़ में हिस्सा ले रहे हैं। उनके प्रमुख रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प इस महीने 77 साल के हो गए हैं। इस फरवरी में डॉक्टरों ने एक शारीरिक जांच के बाद बाइडेन को स्वस्थ और ड्यूटी के लिए फिट घोषित किया। क्योंकि राष्ट्रपति बाइडेन शराब नहीं पीते हैं या तंबाकू का उपयोग नहीं करते हैं और हफ्ते में ‘कम से कम’ पांच बार कसरत करते हैं। पिछले जून में बाइडेन अपनी साइकिल से उतरते समय भी गिर गए थे, लेकिन उन्हें कोई चोट नहीं आई थी। 
कई सर्वे में सामने आया है कि अमेरिका के लोग 75 साल से ज्यादा के किसी भी व्यक्ति के राष्ट्रपति बनने के बारे में लेकर चिंतित हैं। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के डेटा से पता चलता है कि 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में गिरना, घातक चोट लगने का एक बड़ा कारण है।