गर्मी के मौसम में हर कोई अपनी स्किन का खास ध्यान रखता है क्योंकि इस मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियां काफी सामने आती हैं। जैसे तेज गर्मी की वजह से चेहरे पर काफी ऑयल आने लगता है, ठीक उसी प्रकार से स्कैल्प के साथ भी यही परेशानी है। दरअसल, हर किसी के स्कैल्प में नेचुरल तरीके के ऑयल आता है। ये आपके शरीर में उत्पन्न होने वाले सीबम के प्रोडक्शन पर डिपेंड करता है। जब सीबम ज्यादा बनता है तो स्कैल्प और ज्यादा ऑयली दिखने लगता है। जिसकी वजह से बाल काफी ज्यादा ऑयली नजर आते हैं।

दही और नींबू

अगर आप ऑयली स्कैल्प से परेशान हैं तो दही और नींबू के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक कटोरे में दही लेना है और इसमें आधा नींबू का रस मिलाना है। इस मास्क को अपने स्कैल्प पर कुछ समय के लिए लगाएं और बाद में सादा पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

चाय की पत्ती

ऑयली स्कैल्प से परेशान लोग चाय की पत्ती के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक बर्तन में पानी उबालना है और इसमें ब्लैक टी बैग को डालना है। ठंडा होने पर इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें। ये काफी फायदेमंद रहता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप अपने स्कैल्प को ऑयल फ्री बना सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं है। हफ्ते में एक बार आप अपने स्कैल्प पर एलोवेरा जेल को लगाएं।

रखें हेयर टाइप का ध्यान

घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि, जो भी इस्तेमाल करने जा रहे हैं वो आपके हेयर टाइप का है या नहीं। अगर नहीं तो इसके इस्तेमाल से दूर रहें।