किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी किसान है तो अब केंद्र सरकार की तरफ से आपको पूरे 3 लाख रुपये मिल रहे हैं. केंद्र सरकार की तरफ से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं. अब केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों को 3 लाख रुपये का तोहफा दे रही है, जिससे किसानों को आर्थिक सहायता मिल जाएगी. 

वित्त मंत्री ने दिया आदेश

पीएम किसान स्कीम के अलावा सरकार किसानों को केसीसी की सुविधा दे रहा है, जिसमें किसानों को लाखों का फायदा मिल रहा है. वित्त मंत्री ने पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के सभी लाभार्थी क‍िसानों को क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड इश्‍यू करने का आदेश द‍िया था.

मिल रही है वित्तीय सहायता

देश में सबसे कम ब्‍याज वाली इस स्‍कीम के जरिए किसानों को वित्तीय सहायता दी जाती है. बीच-बीच में सरकार की तरफ से केसीसी लोन की राश‍ि में सब्सिडी का भी ऐलान क‍िया जाता है. इस योजना के अंतर्गत क‍िसानों को सबसे कम ब्‍याज पर पैसा म‍िलता है. अध‍िकतर क‍िसान कृषि कार्य में जरूरत पड़ने पर इससे पैसा लेते हैं. सरकार की तरफ से यह योजना किसानों को साहूकारों के चंगुल और ज्‍यादा ब्‍याज से बचाने के ल‍िए शुरू की गई थी.

4 फीसदी की दर पर म‍िलती है राश‍ि

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में देश के क‍िसानों को 7 फीसदी की ब्‍याज दर से लोन दिया जाता है. यद‍ि क‍िसान की तरफ से लोन की राश‍ि को समय पर लौटा द‍िया जाता है तो किसान को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट दी जाती है. यानी लोन की राश‍ि पर महज 4 फीसदी का ब्‍याज रह जाता है. सरकार की कोश‍िश है क‍ि आने वाले समय में देश के सभी पीएम क‍िसान लाभार्थ‍ियों को क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड की सुव‍िधा दी जाए.

3 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान योजना से जुड़े

सरकार की तरफ से जुलाई 2022 तक विशेष अभियान के तहत 3 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को किसान क्रेडिट कार्ड स्‍कीम से जोड़ा गया है. इस योजना के तहत लाभार्थी क‍िसानों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 18 से 75 साल की उम्र वाले आवेदन कर सकते हैं. आने वाले द‍िनों में सरकार की तरफ से इस राश‍ि को बढ़ाकर 5 लाख रुपये क‍िया जा सकता है.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई

क‍िसानों तक इसकी पहुंच को आसान करने के ल‍िए पीएम क‍िसान न‍िध‍ि योजना से जोड़ द‍िया गया है. इसके साथ ही ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को इसका फायदा देने के ल‍िए बैंकों को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि योजना का डाटा इस्‍तेमाल करने के ल‍िए कहा गया है. किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भी पीएम किसान की वेबसाइट पर भी द‍िया गया है. यद‍ि आप क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो फॉर्म को भरकर किसी भी बैंक में जमा कर दें और आपको योजना का लाभ म‍िल जाएगा.