जयपुर । राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को कहा कि राज्य चुनाव आयोग लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थाओं में आम लोगों के विश्वास को मजबूत करने में प्रभावी भूमिका निभाते हैं।माउंट आबू में आयोजित 'एक मजबूत लोकतंत्र में राज्य चुनाव आयोगों की भूमिका' पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने चुनाव प्रक्रिया में नागरिकों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

मिश्र ने सम्मेलन में भाग लेने वालों को चुनाव खर्च कम करने के उपायों पर चर्चा करने का सुझाव दिया और आशा व्यक्त की कि राज्य चुनाव आयोग नवाचारों और अनुभवों को साझा करेंगे, ताकि पंचायत स्तर तक लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रभावी काम किया जा सके।

कलराज मिश्र ने कहा कि जब नागरिकों की अधिकतम भागीदारी होती है, तो लोकतांत्रिक संस्थाएं मजबूत होती हैं और यही स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का आधार है। मिश्र ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग एक संवैधानिक निकाय है और संविधान चुनाव आयोग की शक्तियों की रक्षा करता है। उन्होंने कहा कि चुनाव निकाय पंचायती राज संस्थानों और नगर निकायों में प्रभावी ढंग से चुनाव कराकर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए काम कर रहा है।