जयपुर। उत्तर भारत में सक्रिय हुए मौसम सिस्टम और पाकिस्तान-पंजाब सीमा पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर राजस्थान में दिख रहा है। प्रदेश में उत्तरी जिलों में मंगलवार रात से मौसम में बदलाव हुआ है। कई स्थानों पर धूल भरी हवाओं के साथ बारिश हुई। बारिश के साथ ओले भी गिरे। धूलभरी हवाओं और बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा हे।

धौलपुर में बिजली गिरने से 5 महिलाएं घायल

धौलपुर जिले में मंगलवार देर रात बिजली गिरने से पांच महिलाएं घायल हो गईं। उधर बुधवार को सीकर में तेज बारिश होने से कई इलाकों में पानी भर गया।

जयपुर,अलवर,दौसा,टोंक आदि जिलों में दिनभर बादल छाए रहे और बारिश हुई। इन जिलों के कई क्षेत्रों में ओले गिरे। तेज हवाओं का दौर भी चला। चूरू,श्रीगंगानगर,फतेहपुर और हनुमानगढ़ जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम में हुए बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो से तीन दिन तक मौसम ठंडा रहेगा।

बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश के एक दर्जन जिलों में अगले दो दिन तक बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। जानकारी के अनुसार करौली जिले के धोरिया का कुआं गाव में मंगलवार रात को बिजली गिरने से पांच महिलाएं घायल हुई है।

इनमें रामदुलारी (50) कमला देवी (38)राजकुमारी (35) रवीना (22) नीतू (21) शामिल है। इनमें राजदुलारी व राजकुमारी की हालत ज्यादा खराब है। बारिश और ठंडी हवाओं के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। जबकि मंगलवार तक प्रदेश के छह जिलों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इसके आसपास था।