नई दिल्ली । भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में इस साल प्री-मानसून बारिश ने मई-जून की तपती गर्मी से राहत दी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ इलाकों में 2-3 दिनों से तेज हवाओं के साथ आंधी चल रही है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 8 जून के बाद मौसम पूरी तरह सामान्य हो जाएगा। लोगों को लू का प्रकोप सहना पड़ेगा।
बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप है। हालांकि, मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और बिहार में 4 जून से बारिश की संभावना दिख रही है। पूर्वानुमान को देखकर इन दोनों राज्यों को येलो अलर्ट पर रखा गया है। इन राज्यों के लोगों को जागरूक रहने का आग्रह किया गया है। आईएमडी के मुताबिक, मई का महीना दिल्ली-एनसीआर में ठंडा साबित हुआ। इस महीने का औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। सिर्फ एक दिन 22 मई को ही अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। मई में लू भी ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। पिछले साल मई में 20 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा था और अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर गया था।
निजी मौसम एजेंसी के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।