लखनऊ सुपरजायंट्स के ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस ने मंगलवार को आईपीएल 2024 के 39वें मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का घमंड चूर-चूर कर दिया। अपने घरेलू मैदान पर शानदार रिकॉर्ड रखने वाली सीएसके को एलएसजी ने हाई स्‍कोरिंग मैच में 3 गेंदें शेष रहते 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी।

चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में सीएसके ने पहले बल्‍लेबाजी की और कप्‍तान ऋतुराज गायकवाड़ (108*) के शतक की मदद से 20 ओवर में 210/4 का स्‍कोर बनाया। लखनऊ ने स्‍टोइनिस की पारी के दम पर जवाबी हमला बोला और 19.3 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

मार्कस स्‍टोइनिस का रिकॉर्ड

मार्कस स्‍टोइनिस ने केवल 63 गेंदों में 13 चौके और 6 छक्‍के की मदद से नाबाद 124 रन बनाए। इसी के साथ उन्‍होंने आईपीएल इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। स्‍टोइनिस ने 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने नाम नया कीर्तिमान स्‍थापित किया।

मार्कस स्‍टोइनिस आईपीएल इतिहास में लक्ष्‍य का सफल पीछा करते हुए सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। स्‍टोइनिस ने पॉल वालथाटी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2011 में पंजाब किंग्‍स के लिए खेलते हुए सीएसके के खिलाफ नाबाद 120* रन की पारी खेली थी।

वीरू-संजू पीछे छूटे

आईपीएल इतिहास में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने के मामले में पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग तीसरे नंबर पर काबिज हैं। वीरू ने 2011 में डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाफ 119 रन बनाए थे। वहीं, राजस्‍थान रॉयल्‍स के मौजूदा कप्‍तान संजू सैमसन भी इस स्‍पेशल क्‍लब का हिस्‍सा हैं। संजू ने 2021 में पंजाब किंग्‍स के खिलाफ 119 रन की ही पारी खेली थी।