सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी तो वही भगवान कुबेर को धन दौलत का देवता माना जाता हैं। कहते हैं कि जिस पर माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा होती हैं उसे आर्थिक संकट व कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता हैं ऐसे में हर कोई इनकी कृपा पाने के लिए कई तरह के उपाय व पूजा पाठ करता हैं।

अगर आप भी लक्ष्मी और कुबेर जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो अपने घर में कुछ चीजों को रख सकते हैं वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया हैं जिसे घर की सही दिशा और स्थान पर अगर रख दिया जाए तो माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का आशीर्वाद मिलता हैं जिससे पैसों से जुड़ी परेशानी दूर हो जाती हैं तो आज हम आपके बता रहे हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें आप अपने घर में लाकर रख सकते हैं तो आइए जानते हैं।

घर में रखें ये चीजें-
वास्तुशास्त्र के अनुसार आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए आप घर की उत्तर दिशा में तिजोरी को रख सकते हैं मान्यता है कि इस दिशा के स्वामी भगवान कुबेर हैं और इस दिशा में पैसों की तिजोरी रखने से आर्थिक संकट का सामना कभी नहीं करना पड़ता है साथ ही हमेशा बरकत भी बनी रहती हैं। इसके अलावा आप चाहते हैं घर की उत्तर दिशा में भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की एक तस्वीर भी लगा सकते हैं ऐसा करने से धन धान्य में वृद्धि होती हैं और दुख परेशानियां हमेशा दूर रहती हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शंख माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को बेहद प्रिय होता हैं ऐसे में आप से घर में रखकर रोजाना इसकी विधिवत पूजा करें ऐसा करने से धन की कमी से मुक्ति मिलती हैं और लक्ष्मी व भगवान विष्णु की कृपा भी बनी रहती हैं इसके अलावा एका​क्षी नारियल को माता लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता हैं इसे पूजन स्थल पर स्थापित करके नियमित इसकी पूजा करने से देवी कृपा बरसती हैं जिससे सुख समृद्धि व धन की प्राप्ति होती हैं।