कोट्टायम । केरल में कोट्टयम जिले के एक गांव में रह रहे लोग आजकल एक बड़ी परेशानी से जूझ रहे हैं। दरअसल, उनके गांव में जमीन से रहस्यमय आवाजें सुनाई दे रही हैं। चेनाप्पडी गांव के लोगों ने बताया कि उन्हें शुक्रवार को तड़के दो बार बहुत तेज आवाजें सुनाई दीं। गांववालों ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में भी गांव और इसके आस-पास इसी प्रकार की आवाजें सुनाई दी थीं। ये आवाजें क्यों आ रही हैं, इसके पीछे क्या कारण है, विशेषज्ञ की टीम इसकी जांच में जुटी है।
गांव वालों ने बताया कि आसपास के वातावरण में कोई बदलाव नजर नहीं आता और केवल वैज्ञानिक अध्ययन से ही पता चल सकता है कि जमीन के नीचे से इस तरह की आवाजें आने का कारण क्या है। केरल खनन एवं भूविज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उनका विशेषज्ञ दल जल्द ही इलाके की जांच करेगा।
विभाग के सूत्र ने कहा कि जब इस सप्ताह की शुरुआत में आवाजें सुनाई दी थीं, उन्होंने तब इलाके का मुआयना किया था। सूत्र ने बताया, आज फिर से इस प्रकार की जोरदार आवाज सुनाई देने की खबरों के आधार पर हमारे विशेषज्ञ फिर जगह की जांच करने वाले हैं। इसके बाद ही कहा कि जमीन की सतह के नीचे से बार-बार इस तरह की आवाज आने का असल कारण तभी पता चल सकता है, जब पृथ्वी विज्ञान केंद्र (सीईएस) इस लेकर विस्तृत वैज्ञानिक अध्ययन करे।
सूत्र ने बताया कि इसतहर की घटना का विश्लेषण करने के संबंध में हमारी अपनी सीमाएं हैं, इसकारण हमने इलाके का मुआयना करने और अध्ययन करने के लिए सीईएस से अनुरोध किया है।सीईएस ने कहा कि भू-विज्ञान विभाग के विशेषज्ञ फिर से इलाके की जांच करने वाले हैं। उन्होंने बताया कि तभी इस आवाज के पीछे का कारण पता चल पाएगा।