प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा से पहले कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने कहा है कि दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश के प्रधानमंत्री हर जगह सम्मान के हकदार हैं और उन्हें इस पर 'गर्व' है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पित्रोदा फिलहाल कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ उनके तीन शहरों के छह दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ भाजपा के मुकाबले भारत के बारे में अपने वैकल्पिक दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के अत्यधिक आलोचक रहे हैं। हालांकि वे यूक्रेन और चीन से टकराव जैसे मुद्दों पर सत्तारूढ़ पार्टी की विदेश नीति के रुख का समर्थन किया है।

पित्रोदा ने कहा, ''वे (गांधी) जानते हैं कि हम (भारत) कहां सही कर रहा है, हम सभी इसके पक्ष में हैं। और आप देखिए, किसी ने मुझे बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री का बहुत स्वागत किया जा रहा है। मैंने कहा कि मैं इसके बारे में खुश हूं क्योंकि, तमाम मतभेदों के बावजूद वे मेरे भी प्रधानमंत्री हैं।

पित्रोदा ने एक साक्षात्कार में कहा- उनका स्वागत हो रहा है क्योंकि वह भारत के प्रधानमंत्री हैं। इसलिए नहीं कि वह भाजपा के प्रधानमंत्री हैं। इन दो चीजों को अलग रूप में देखा जाना चाहिए।"उन्होंने कहा, "1.5 अरब की आबादी वाले देश का प्रधानमंत्री हर जगह सम्मान का हकदार हैं और मुझे इस पर गर्व है।"

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पित्रोदा ने कहा, 'मैं इसे लेकर नकारात्मक नहीं हूं। राष्ट्रपति जो बाइडन 22 जून को प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा की मेजबानी करेंगे, जिसमें राजकीय रात्रिभोज भी शामिल होगा।

बता दें, सैम पित्रोदा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। पित्रोदा ने ही राहुल गांधी के अमेरिका दौरे की पूरी जिम्मेदारी संभाल रखी है। एक दिन पहले ही उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पिछले नौ सालों में सत्ता और धन सिर्फ कुछ लोगों तक ही सीमित हो गया है। पिछले नौ सालों में भारत में ध्रुवीकरण किया गया है।