कर्नाटक में कांग्रेस ने पांच गारंटी लागू करने का एलान कर दिया है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्य जनता से पांच वादे किए थे। इसे लेकर आज यानी शुक्रवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी मौजूद थे।

कर्नाटक CM सिद्धारमैया ने कहा कि चुनाव के समय और उससे पहले हमने 5 गारंटियों का एलान किया था।  कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार और मैंने गारंटी कार्ड पर हस्ताक्षर किए और वादा किया कि हम सभी वादों को लागू करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे लोगों तक पहुंचे। हमने आज कैबिनेट की बैठक की। हमने हमारे सभी पांच वादों पर गहन चर्चा की। इससे पहले कर्नाटक सरकार में मंत्री प्रियांक खरगे ने कहा था कि हमारे पास पांच गारंटियों का खाका तैयार है और हम आश्वस्त करते हैं कि यह जल्द से जल्द लागू होंगी। हर नीति या योजना कुछ नियमों और विनियमों के साथ आती है। हम इन्हें जल्द लागू करेंगे।

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले वादा किया था कि वह सत्ता में आते ही पांच गारंटी लागू करेगी। इनमें हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृह ज्योति योजना), प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया को दो हजार रुपये की मासिक सहायता (गृह लक्ष्मी योजना), गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के हर सदस्य को प्रत्येक महीने 10 किलो मुफ्त चावल (अन्न भाग्य योजना), दो साल तक 18 से 25 साल की उम्र वाले प्रत्येक स्नातक बेरोजगार को हर महीने तीन हजार रुपये और डिप्लोमा धारक को 1500 रुपये महीना का भत्ता (युवा निधि योजना) और सार्वजनिक बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा (शक्ति योजना) शामिल हैं।

राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री केएच मुनियप्पा ने गुरुवार को कहा था कि हमने पांच गांरटी की घोषणा की है। हमनें इस पर विस्तृत चर्चा की। इसे लागू करने में कोई हिचक नहीं है। हमने जिन गांरटी का वादा किया है उन्हें चरणबद्ध तरीके से लागू करेंगे।