महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा कि टी20 से टेस्ट क्रिकेट में बदलाव करना भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी।

भारत को जल्द करना होगा बदलाव-

टीम के लगभग सभी खिलाड़ी आईपीएल खेलने के बाद टेस्ट चैंपियनशिप के लिए लंदन रवाना हो गए हैं। गावस्कर ने कहा कि पिछले दो महीनों में केवल चेतेश्वर पुजारा ही लंबे फॉर्मेट में खेल रहे हैं और भारत को एक हफ्ते के अंदर तेजी से बदलाव करना होगा।

खिलाड़ियों के लिए टेस्ट में खेलना चुनौतीपूर्ण-

गावस्कर कहा कि सबसे बड़ी परीक्षा यह होगी कि लगभग हर कोई टी20 फॉर्मेट से निकलकर टेस्ट में जाएगा। टेस्ट क्रिकेट एक लंबा फॉर्मेट है। इसलिए मुझे लगता है कि यह बड़ी चुनौती होगी। भारत की ओर से केवल चेतेश्वर पुजारा हैं, जो इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में खेल रहे हैं।

रहाणे ने टीम इंडिया में की वापसी-

गावस्कर ने आगे कहा कि पुजारा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी होंगे, जिन्होंने इन परिस्थितियों में लंबे फॉर्मेट में खेला है। इसलिए यह भारत के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। अजिंक्य रहाणे ने इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में जबरदस्त प्रदर्शन के कारण भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की। जब ऐसा लगा कि उनके लिए राष्ट्रीय टीम के दरवाजे बंद हो गए हैं, तो रहाणे ने पूरे आईपीएल में सीएसके के लिए तेजी से रन बनाए और टीम में वापसी करते हुए अपनी जगह वापस पा ली।

रहाणे के पास इंग्लैंड में खेलना का बेहतर अनुभव-

रहाणे के बारे में बात करते हुए गावस्कर ने कहा कि उनके पास इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने का काफी अनुभव है और वह फाइनल में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे। उनके पास इंग्लैंड में खेलने और इंग्लैंड में रन बनाने का काफी अनुभव है। इसलिए मुझे लगता है कि वह नंबर 5 पर टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं।

रहाणे के पास बेहतर मौका-

गावस्कर ने आगे कहा कि मैं उम्मीद कर रहा हूं कि रहाणे के पास खुद को साबित करने का अभी मौका है। रहाणे में अभी काफी क्रिकेट बाकी है और यह उनके लिए बेहतरीन मौका है। गावस्कर ने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि वह अपने अनुभव से इस मौके का भरपूर फायदा उठाएंगे और भारतीय टीम में अपनी वापस जगह बनाएंगे।